India NewsSarkari Yojana

PDF Kya Hai in Hindi | PDF क्‍या है? पूरी जानकारी हिंदी में

PDF Kya Hai in Hindi

पीडीएफ पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप के लिए खड़ा है, जो सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप में दस्तावेजों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। मूल रूप से Adobe® Systems द्वारा पोस्टस्क्रिप्ट प्रारूप के आधार पर एक सार्वभौमिक रूप से संगत फ़ाइल स्वरूप के रूप में विकसित किया गया, यह दस्तावेज़ों और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक International Standard बन गया है।

PDF Kya Hai in Hindi | PDF क्‍या है? पूरी जानकारी हिंदी में

PDF क्या है?-PDF Kya Hai in Hindi

Portable दस्तावेज़ प्रारूप, अंग्रेजी में इसके संक्षिप्त रूप के लिए, या पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप, इसके अनुवाद में, डिजिटल दस्तावेज़ों के लिए एक भंडारण प्रारूप है।

इसका मुख्य गुण डिजिटल दस्तावेज़ों के आदान-प्रदान को विश्वसनीय तरीके से सुगम बनाना है, भले ही मूल फ़ाइल उत्पन्न करने वाले सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम, या पढ़ने के लिए इसे प्राप्त करने वाले प्लेटफ़ॉर्म की परवाह किए बिना। PDF दस्तावेज़ में लिंक (लिंक, लिंक), बटन हो सकते हैं जो बातचीत की अनुमति देते हैं, फॉर्म फ़ील्ड जिन्हें हम भर सकते हैं, ऑडियो, वीडियो और यहां तक ​​​​कि व्यावसायिक तर्क भी।

इसके अलावा, इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्ताक्षरित किया जा सकता है, प्रस्तुत ऑनलाइन दस्तावेज को कानूनी वैधता देने के लिए, उदाहरण के लिए, लोक प्रशासन के सामने।डिफरेंट एक डेटा फ्लो डायग्राम (DFD) है, जिसमें एक सूचना प्रणाली से गुजरने वाले डेटा के प्रवाह का चित्रमय प्रतिनिधित्व होता है। और किसी भी स्थिति में हमें इसे कंपनी के प्रवाह के साथ भ्रमित नहीं करना चाहिए,

क्योंकि नकदी प्रवाह आमतौर पर जाना जाता है, नकदी का नकदी प्रवाह जो कंपनी के नकदी रजिस्टर में प्रवेश करता है और छोड़ देता है।

Pdf का Full Form क्या है?

PDF का फुल फॉर्म “Portable Document Format” है। सीधे शब्दों में कहें तो यह एक फाइल फॉर्मेट है, जिसके माध्यम से आप दस्तावेज़ को आसानी से पढ़ सकते हैं और आसानी से किसी के साथ साझा कर सकते हैं।

PDF का इतिहास इसकी उत्पत्ति क्या है?

PDF Kya Hai in Hindi PDF क्_या है पूरी जानकारी हिंदी में
Image Source-canva

एक कार्य प्रणाली, प्रभावी ढंग से संचालित करने और प्रस्तावित परिणाम को पूरा करने के लिए, कंपनी के सभी कर्मचारियों को संबंधित व्यावसायिक प्रक्रिया से जोड़ना चाहिए। लेकिन स्पष्ट रूप से परिभाषित मानदंडों के बिना उन्हें किसी भी तरह से जोड़ा नहीं जा सकता है।

कंपनी बनाने वाले सभी विभागों के लिए इसे स्वचालित, तर्कसंगत, पूर्वानुमेय और अधिक पारगम्य बनाने के लिए एक कम्प्यूटरीकृत कार्यप्रवाह आवश्यक है।सभी श्रमिकों को कार्य प्रक्रिया के सफल समापन के लिए निर्धारित संचालन नियमों और संचालन नियमों का पालन करना चाहिए।

विशेष रूप से, कार्यों के पूर्व-निर्धारित क्रम को छोड़ना, या स्थापित वर्कफ़्लो को बाधित करने वाले रन को मिलाना, सभी अनुपालन पूर्वानुमानों को बदल देगा और स्वचालन को असंभव बना देगा। जहां तक ​​संभव हो, अनिश्चितता को न्यूनतम संभव तक कम करके अराजकता से बचना आवश्यक है।

1991 में, अमेरिकी Software Company Adobe Systems के सह-संस्थापक डॉ. जॉन वार्नॉक, जो अपने फोटो सुधार कार्यक्रम Adobe Photoshop के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं, ने “द कैमलॉट प्रोजेक्ट” लॉन्च किया। इसका महत्वाकांक्षी लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि कोई भी उपयोगकर्ता किसी भी एप्लिकेशन से दस्तावेज़ उत्पन्न कर सके और आसानी से दस्तावेज़ के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण को दुनिया में कहीं भी किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से देखने और मुद्रित करने के लिए भेज सके।

एक साल बाद, 1992 में, कैमलॉट परियोजना का नाम बदल दिया गया जैसा कि हम आज जानते हैं: पीडीएफ। और 1 जुलाई को, लेकिन पहले से ही 2008, इसे एक ओपन सोर्स मानक के रूप में जारी किया गया था और अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) द्वारा आईएसओ 32000-1 मानक के रूप में प्रकाशित किया गया था।

PDF का इतना व्यापक रूप से उपयोग क्यों किया जाता है?

PDF दस्तावेज़ प्रारूप इतना लोकप्रिय क्यों है? इन सबसे ऊपर, क्योंकि अन्य दस्तावेज़ों और / या छवियों से एक पीडीएफ फाइल बनाते समय, सब कुछ बिल्कुल वैसा ही दिखता है।

Adobe PDF फ़ाइलें मूल फ़ाइल के सभी डेटा को सुरक्षित रखती हैं, भले ही विभिन्न तत्व (text, graphics, spreadsheet,…) विभिन्न स्रोतों से आए हों। अन्य टेक्स्ट दस्तावेज़ों के विपरीत, जब आप उन्हें किसी अन्य उपयोगकर्ता को भेजते हैं, तो पैराग्राफ मिश्रित हो जाते हैं, पृष्ठ गड़बड़ हो जाते हैं, वे अपठनीय वर्ण दिखाते हैं,… PDF टेक्स्ट फ़ाइल अपना प्रारूप नहीं खोती है। संदेश के प्राप्तकर्ता को प्रेषक द्वारा भेजा गया वही संदेश प्राप्त होता है।

सामान्य तौर पर, जब एक ही पाठ दस्तावेज़ को एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम (MacOS, Microsoft Windows या GNU / Linux) में खोलने का प्रयास किया जाता है, तो खुली फ़ाइल अलग तरह से दिखाई देगी और यह बहुत संभावना है कि मूल दस्तावेज़ की संरचना संशोधित की जाएगी।

यहां तक ​​कि किन प्रारूपों के लिए, यह सभी Operating System पर चलाने योग्य नहीं हो सकता है। पीडीएफ प्रारूप क्रॉस-प्लेटफॉर्म है, सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है, और इसकी मूल उपस्थिति या संरचना खोले जाने पर नहीं बदली जाती है।

PDF फाइलों में सुरक्षा।

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों के साथ काम करते समय, जिसमें कंपनी के लिए संवेदनशील जानकारी हो सकती है, जैसे कि कानूनी दस्तावेज, आंतरिक ऑडिट का परिणाम या किसी नवाचार का विवरण, सुरक्षा एक मौलिक तत्व बन जाता है। आप अपनी PDF फाइलों को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं, उन्हें कम या ज्यादा जटिल पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं, और किसी और को उन्हें कॉपी करने में सक्षम होने से रोक सकते हैं या इससे भी बदतर, आपकी सहमति के बिना उन्हें संशोधित कर सकते हैं।

PDF फाइल कैसे जनरेट करें

एक खुला विनिर्देश होने के नाते, पीडीएफ टूल को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 जैसे लोकप्रिय ऑफिस सूट में एकीकृत किया गया है, जहां आप Microsoft Word documents, Microsoft Excel spreadsheets, or Microsoft PowerPoint slide shows को तुरंत एक बटन दबाकर पीडीएफ में बदल सकते हैं। या सबसे लोकप्रिय मुफ्त सॉफ्टवेयर ऑफिस एप्लिकेशन, जैसे ओपनऑफिस या लिब्रे ऑफिस।

इसके अलावा, एक PDF फाइल किसी भी कंप्यूटर एप्लिकेशन से उत्पन्न की जा सकती है, भले ही कोई विशिष्ट अनुकूलन विकसित न किया गया हो। ऑपरेटिंग सिस्टम में एक «वर्चुअल प्रिंटर» स्थापित करने के लिए पर्याप्त है, और इस गेटवे के माध्यम से आप पीडीएफ फाइल उत्पन्न करने में सक्षम होंगे।

PDF फाइल कैसे खोलें

PDF दस्तावेज़ खोलने और उसे देखने के कई तरीके हैं। Adobe Acrobat Reader DC प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करना सबसे आम है, जो आधिकारिक है और मुफ़्त भी है।

लेकिन कई तृतीय-पक्ष PDF reader भी हैं, जिनमें अधिक या कम संख्या में कार्यात्मकताएं हैं, जैसे फॉक्सिट रीडर या सुमात्रा पीडीएफ।अन्य संभावनाएं एक वेब ब्राउज़र के माध्यम से पीडीएफ फाइल को खोलने की हैं, जैसे कि Google क्रोम या मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, क्योंकि दोनों में एक एकीकृत पीडीएफ रीडर है।या एक ई-बुक रीडर का विकल्प चुनें, जो पीडीएफ प्रारूप का भी समर्थन करता है, जैसे कि किंडल।

दस्तावेज़ प्रबंधन में PDF प्रारूप का उपयोग क्यों करें?

संक्षेप में सूचीबद्ध सभी लाभों के लिए, यह पाठ प्रारूप दस्तावेजों के आदान-प्रदान के लिए इंटरनेट पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले में से एक है। सभी उत्पादक क्षेत्रों की कंपनियों के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों या सार्वजनिक प्रशासन में, इसका उपयोग आम और दैनिक है।

कागजी दस्तावेजों और प्रपत्रों को स्कैन करके, और उन्हें मानक पीडीएफ प्रारूप में परिवर्तित करके, आपको स्मार्ट फाइलें मिलेंगी, खोजने में आसान, साझा करने की सभी सुविधाओं के साथ, और वर्गीकृत और भंडारण करते समय बिना किसी परेशानी के।

PDF Kya Hai in Hindi | PDF क्‍या है? पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख PDF Kya Hai in Hindi | PDF क्‍या है? पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करे। मुझे बताएं कि आप लेख के बारे में क्या सोचते हैं और आपकी प्रक्रियाओं को पहचानने और सुधारने में मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूं। PDF Kya Hai in Hindi हमे कमेन्ट करके जरुर बताये की आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे हमे नए-नए और ज्ञान भरे लेख लिखने के लिए प्रोत्साहन मिले।

इसी तरह की जानकारी भरे लेख की सूचना सबसे पहले पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करे। आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button